दुनियां के 3 सबसे शक्तिशाली देश, World's 3 Most Powerful Countries

कहते हैं समय हमेशा एक सा नहीं रहता। एक लंबे समय से पूरी दुनियां पर अमेरिका का वर्चस्व रहा है। अमेरिका को पूरी दुनियां का सबसे शक्तिशाली देश माना जाता रहा है। लेकिन अब कई ऐसे देश हैं जो अमेरिका को चुनौती देने में लगे हैं। ये देश धीरे धीरे अपने आप को इतना शक्तिशाली बनाते जा रहे हैं कि वे किसी को भी टक्कर दे सके। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जो 2025 तक पूरी दुनियां पर राज करने लगेंगे।

दुनियां के 3 सबसे शक्तिशाली देश, World's 3 Most Powerful Countries

1. चीन

इस लिस्ट में पहले नम्बर पर आता है चीन। यूरोपियन यूनियन और नेशनल इंटेलिजेंस कॉउन्सिल ने एक लंबे और गहन अध्ययन के बाद उन देशों की सूची जारी की है जो 2025 तक एक शक्तिशाली देश बनकर उभरेंगे। रिपोर्ट के अनुसार चीन 2025 तक सबसे शक्तिशाली देश बनकर उभरेगा। और इसमें कोई शक नही की 2050 तक वो पूरी दुनियां पर अपना वर्चस्व कायम कर लेगा।
china-poweful-countries

2. अमेरिका

हालांकि अमेरिका धीरे धीरे अपना वर्चस्व खोता जा रहा है लेकिन वर्तमान में वो दुनियां का सबसे शक्तिशाली देश है। अगर अमेरिका की वर्तमान स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो 2025 तक उसके पास दुनियां की कुल वैश्विक शक्ति का मात्र 22 प्रतिशत ही रह जाएगा। तब भी वो दुनियां का दूसरा सबसे शक्तिशाली देश रहेगा। लेकिन धीरे धीरे उसकी ये शक्ति भी खत्म होती जाएगी और कई देश अमेरिका से ज़्यादा शक्तिशाली हो जाएंगे।
america-poweful-countries

3. भारत

भारत धीरे धीरे बहुत शक्तिशाली देश बनता जा रहा है। खासकर मेक इन इंडिया के अंतर्गत भारत ने बहुत सारे हथियार अपने देश में ही बनाने शुरू कर दिए हैं। इसका सीधा फायदा यहां की अर्थव्यवस्था को भी होगा। साथ मे भारतीय सेना अत्याधुनिक हथियारों से लैस हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक भारत पूरे वैश्विक शक्ति का 8 प्रतिशत भागीदार होगा, जो कि भारत को दुनियां के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट में ऊपर खड़ा कर देगा।
india-poweful-countries

Subscribe Now For Regular Free Updates:

1 Response to "दुनियां के 3 सबसे शक्तिशाली देश, World's 3 Most Powerful Countries"

अनादि द्विवेदी said...

राधे राधे जी

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

अभी दूसरे पाठकों द्वारा पढ़ा जा रहा है