दुनियां के 7 नए अजूबे | 7 New Wonders Of The World

1) Tajmahal ताजमहल:
मोहब्बत की निशानी ताजमहल भारत के आगरा में स्थित है। इसका निर्माण मुग़ल शासक शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ की याद में करवाया था। ताजमहल को बनने में लगभग 20 साल लगे थे।

7 New Wonders Of The World, दुनियां के 7 नए अजूबे

2) चीन की दीवार:
चीन की उत्तरी सीमा पर बनाई गई ये दीवार दुनियां की सबसे लंबी दीवार है जो मानव निर्मित है। यह दीवार करीब 6500 किलोमीटर लंबी है और इस दीवार की ऊंचाई 35 फीट है।

3) कोलोसियम ( रोम का प्राचीन स्टेडियम):
इस विशाल स्टेडियम को कोलोसियम के नाम से जानते हैं। रोम स्थित यह अंडाकार कोलोसियम इतना बड़ा है कि इसमें करीब 50,000 लोग आ सकते हैं। इस स्टेडियम में योद्धाओं के बीच मनोरंजन के लिए खूनी लड़ाइयां हुआ करती थी। योद्धाओं को यहां जानवरों से भी लड़ना पड़ता था।

4) माचू पिच्चू ( Machu Picchu History):
दक्षिण अमेरिका के पेरू में स्थित माचू पिच्चू एक ऊंची चोटी पर स्थित शहर हुआ करता था। समुन्द्र तल से 2430 मीटर ऊपर माचू पिच्चू में 15वीं शताब्दी के समय इंका सभ्यता रहा करती थी। इतनी ऊंचाई पर ये शहर कैसे बसा होगा ये सोचने वाली बात है।

दुनियां के 7 नए अजूबे, 7 Wonders Of The World

5) पेट्रा ( History Of Petra):
साउथ जॉर्डन में बसे पेट्रा शहर की कलाकीर्ति सात अजूबों में शामिल है। यह एक ऐतिहासिक और पुरातात्विक शहर है। इसका निर्माण लगभग 312 BC में हुआ था।

6) क्राइस्ट दी रिडीमर ( Christ The Redeemer):
यह ब्राज़ील के रियो डी जनेरियो में स्थित है। ये यीशु मसीह की 38 मीटर लगभग 130 फीट ऊंची और 28 मीटर चौड़ी ये प्रतिमा दुनियां के 7 अजूबों में से एक है।

7) चिकेन इतज़ा ( Chicken Itza):
चिकेन इतज़ा मैक्सिको में बसा बहुत पुराना मयान मन्दिर है। इसका निर्माण AD 600 में हुआ था। मैक्सिको में चिकेन इतज़ा सबसे पुराने पुरातात्विक स्थलों में से एक है। चिकेन इतज़ा मैक्सिको के युकांतन स्टेट में स्थित है।

Post a Comment