दुनियां के 5 ऐसे देश जिनकी टेक्नोलॉजी है सबसे एडवांस

टेक्नोलॉजी आज काफी एडवांस हो चुकी है, दुनियां का हर देश यही चाहता है कि उसके पास कुछ ऐसी नई टेक्नोलॉजी हो जो दुनियां में और किसी देश के पास ना हो, हर देश अपनी टेक्नोलॉजी को विकसित करने में लगा है। आइये जानते हैं दुनियां के 5 ऐसे देशों के बारे में जो टेक्नोलॉजी के छेत्र में काफी आगे हैं और जिनकी तकनीक ने दुनियां को एक नई दिशा दी है।
1. संयुक्त राज्य अमेरिका
इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आता है संयुक्त राज्य अमेरिका, ये और देशों के मुकाबले अधिक विकसित देश है, यह दुनिया का एक मात्र नासा केंद्र है जहां दुनियां भर के बड़े वैज्ञानिक दिन रात नए परीक्षण करने में लगे रहते हैं, इंटरनेट का जन्म भी अमेरिका में ही हुआ था। अमेरिका दुनियां में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम GPS लाने वाला एकमात्र देश है, इन सबके इलावा सिलिकॉन वैली, गूगल मुख्यालय, फ़ेसबुक, एप्पल जैसी कंपनियों का मुख्यालय भी अमेरिका में ही है।
usa-5-desh-jinki-technology-hai-sabse-advance
2. जापान
जापान जाना जाता है परमाणु प्रौद्योगिकी, फोटोग्राफी, रोबोटिक्स, और परिवहन जैसी टेक्नोलॉजी के लिए। जापान की सोनी, कैनन, मित्सुबिशी, टोयटा, सुज़ुकी और होंडा जैसी कंपनियां पूरी दुनियां में अपना लोहा मनवा चुकी हैं। ख्वास बात ये की जापान की गिनती उन सर्वश्रेष्ठ देशों में होती है जिसकी टेक्नोलॉजी की विश्वसनीयता पर प्रायः शक नहीं किया जा सकता
japan-5-desh-jinki-technology-hai-sabse-advance
3. इज़राइल
इज़राइल छोटा से देश है लेकिन इसकी आधुनिक तकनीक का लोहा पूरी दुनियां मानती है। इज़राइल अपने सैन्य और नागरिक ड्रोन, उपग्रह, मेडिसिन और सेल्फ़ ड्राइविंग के लिए मशहूर है, इन सबके इलावा इसकी भविष्यवादी तकनीक इसको दुनियां के बाकी देशों से अलग और स्पेशल बनाती है।
israel-5-desh-jinki-technology-hai-sabse-advance
4. चीन
चीन कब कौन सा अविष्कार कर डाले कोई नहीं जानता। वहां रोज़ नए नए अविष्कार होते रहते हैं, चाहे वो रोज़मर्रा की ज़रूरतों का सामान हो या कुछ नए तरह का प्रोडक्ट। प्रिंटिंग प्रेस, गनपाउडर, कार्टोग्राफी और पेपर जैसी ज़रूरी चीजों की शुरुआत चीन से ही हुई थी। नवनिर्माण छेत्र में चीन को एक अलग पहचान मिली है।
china-5-desh-jinki-technology-hai-sabse-advance
5. भारत
बहुत सारे लोग ये सोचते हैं कि भारत ने दुनियां को तकनीकी छेत्र में कुछ नहीं दिया होगा, जबकि ऐसा नहीं है, भारत ने दुनियां को ऐसी ऐसी टेक्नोलॉजी दी है जिसके बग़ैर उच्च तकनीक की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी।
india-5-desh-jinki-technology-hai-sabse-advance
जी हां, गणित और सर्जरी का सिद्धांत भारत की ही देन है, भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी के छेत्र में हमेशा से ही आगे रहा है, इसने दुनियां को कई सूत्र और नई तकनीक दी है। आज भारत पूरी दुनियां में आईटी, लेखा और ग्राहक सेवा के लिए जाना जाता है।

Subscribe Now For Regular Free Updates:

0 Response to "दुनियां के 5 ऐसे देश जिनकी टेक्नोलॉजी है सबसे एडवांस"

Video Of The Day
Comedy Masti