पहले बच्चे, बाद में शादी | Ajeeb Parampara

Updated: 18 Aug, 2022 18 August
दुनियां के हर देश, हर समाज की अपनी अलग अलग परंपराएं हैं, आलग अलग संस्कृति है, जीने के तरीके अलग हैं जिसका पालन उस समाज में रह रहे सारे लोगों को करना होता है, चाहे वो शादी ब्याह की परंपरा हो या तीज त्यौहार की।
Ajeeb Parampara

उन परंपराओं के पीछे कुछ अजीबो गरीब मान्यताएं जुड़ी होती हैं। और यही वजह है कि लाख कोशिशों के बावजूद भी वे उन रीती रिवाजों को छोड़ने को तैयार नहीं होते।
आज मैं आपको एक ऐसी परंपरा के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसे सुन कर आप हैरान हो जाएंगे।
इस परंपरा को आप लिव इन रिलेशनशिप का नाम भी दे सकते हैं। राजस्थान के पाली, उदयपुर, और सिरोही जिले के गरसिया जनजाति में ये परंपरा निभाई जाती है।
इस परंपरा के अनुसार वहां लड़का लड़की शादी से पहले ही एक साथ रहना शुरू कर देते हैं और बच्चे पैदा करते हैं, बच्चे के जन्म के बाद ही ये तय होता है कि वे शादी करेंगे या नहीं।
ख्वास बात ये कि इस जनजाति में महिलाओं को ऊँचा दर्जा प्राप्त है और यहाँ रेप, तलाक या दहेज़ उत्पीड़न जैसी घटनाएं लगभग ना के बराबर हैं। इनका मुख्य पेशा कृषि है और वे तब तक शादी नहीं करते जब तक उनके पास पर्याप्त धन ना हो।
दोस्तों, ये कैसी परंपरा है, इस परंपरा के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे, अपनी राय ज़रूर दें और ऐसी ही रोचक जानकारियों के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें